Wednesday, November 17, 2010

NA BHARAT KA... NA PAKISTAN KA... KASHMIR TOH HAI CHINA KA

मानचित्र
IN THE ADJOINING MAP YOU WILL FIND KASHMIR MAP SHOWN IN WHITE, WHICH IS NEITHER PAKISTANI TERRITORY NOR INDIAN TERRITORY. BUT THE TOPMOST RIGHT HAND SIDE PART OF THE KASHMIR IS MISSING!!!!!!!
YOU MIGHT BE THINKING, WHERE IT HAS GONE!! IT HAS ACTUALY BEEN MERGED WITH CHINEESE MAP.CHINA CLAIMS THAT PART AS HER TERRITORY.

ग्वांग्जो के मुख्य प्रेस सेंटर में चीन और उसके आस-पास के इलाक़ों का एक मानचित्र लगा हुआ है.
उसके सामने से गुज़रते हुए नज़र अनायास ही भारत के हिस्से की ओर गई तो देखा कि उस क्षेत्र में एक सफ़ेद अलग सा हिस्सा बना है.
पास जाकर देखने पर पता चला कि कश्मीर के पूरे हिस्से को सफ़ेद रंग में दिखाया गया था जो कि भारत और पाकिस्तान दोनों से अलग है.
मगर उस कश्मीर को ध्यान से देखिए और भारत में मिलने वाले भारतीय मानचित्र से उसकी तुलना करिए तो देखेंगे कि कश्मीर के ऊपर का दाहिनी ओर का हिस्सा यहाँ चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है.
यानी अकसाई चिन का हिस्सा चीन ने इस मानचित्र में चीन के हिस्से के रूप में ही दिखाया है.
चीन ने भारतीय कश्मीर के लोगों को पिछले दिनों वीज़ा स्टेपल करके दिया था जिस पर भारतीय सरकार ने आपत्ति भी की है मगर ये मानचित्र भी दिखाता है कि चीन पर कोई फ़र्क नहीं पड़ता और खेलों के दौरान भी उसकी राजनीति की बुनियादी सोच सामने है.


भारतीय समर्थक
खेलों में राजनीति का एक और उदाहरण भारत और जापान की महिलाओं की टीम के हॉकी मैच के दौरान दिखा.
जिन जगहों पर चीन की टीम शामिल नहीं है वहाँ वैसे ही भीड़ ज़्यादा नहीं रहती और इस हॉकी मैच में जो थे भी वे भारत का समर्थन करते नज़र आ रहे थे.
भारतीय टीम जब-जब जापान पर आक्रमण करती भीड़ उत्साहित हो जाती, तालियाँ बजाती और जैसे ही गोल चूक जाते वैसे ही भीड़ से ओह की आवाज़ें आतीं.
मुझे लगा कि भारत के इतने समर्थक चीनी लोग कहाँ से आ गए पर तभी समझ आया कि दरअसल यहाँ भारत के समर्थक नहीं बल्कि जापान के विरोधी लोग बैठे हुए हैं.
जापान और चीन के बीच भी कुछ द्वीपों पर नियंत्रण को लेकर कूटनीतिक स्तर पर तनाव है जिसकी वजह से चीन के लोग जापान का विरोध करने के लिए भारत का समर्थन कर रहे थे...

No comments:

Post a Comment